मारुति बना रही है ग्राहकों पर बीमा उत्पाद खरीदने का दबाव, CCI ने शुरू की जांच
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने मारुति सुजुकी द्वारा उपलब्ध कराए जा रही बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए ग्राहकों पर दबाव बनाने के आरोपों पर कंपनी के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। बृहस्पतिवार को सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। सीसीआई को बीते साल जून में मिली शिकायत में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी पर कार बेचते समय बीमा योजनाएं सुझाने का आरोप लगाया गया था, जिससे ग्राहकों को बाजार में उपलब्ध विकल्पों की तुलना में ज्यादा प्रीमियम चुकाना पड़ रहा है।
सूत्रों ने कहा कि शिकायत के आधार पर सीसीआई इस बात की जांच कर रहा है कि क्या मारुति ऐसी 'व्यवस्था' में लिप्त है, जिसमें कार कंपनी ल्युब्रिकैंट या बीमा जैसी वस्तुओं के लिए अपने पसंदीदा आपूर्तिकर्ता को बढ़ावा देती है। भारतीय कानून कहता है कि ऐसी प्रक्रियाएं प्रतिस्पर्धा रोधी हैं, जो प्रतिस्पर्धा को खत्म करती हैं और उपभोक्ता के लिए विकल्पों को सीमित करती हैं। सूत्रों ने कहा कि आयोग शिकायत पर गौर कर रहा है। रॉयटर्स के सवाल पर मारुति के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हमें ऐसी कथित शिकायत की जानकारी नहीं है, जिसकी सीसीआई द्वारा जांच की जा रही है और इस पर हम कोई टिप्पणी नहीं कर सकते।' सीसीआई ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं दी है।
मारुति पहले से ही ऐसी एक जांच का सामना कर रही है। बीते साल सीसीआई ने कार कंपनी द्वारा अपने डीलर्स के लिए छूट की पेशकश सीमित करने के आरोपों की जांच के आदेश दिए थे।
Source: Amar Ujala