21-01-2020

जल्द कई कारों के लिए खरीद सकेंगे एक ही ओन डैमेज बीमा पॉलिसी

Insurance Alertss
|
21-01-2020
|

जल्द कई कारों के लिए खरीद सकेंगे एक ही ओन डैमेज बीमा पॉलिसी

नई दिल्ली। हाल ही में बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने वाहन बीमा क्षेत्र में नए उत्पादों को मंजूरी दी है। इनको 'पे एज यू कन्ज्यूम' नाम दिया गया है। इसके तहत वाहन मालिक को गाड़ी चलाने के आधार पर ओन डैमेज बीमा का प्रीमियम देना होगा। इसके अलावा आप कई गाड़ियों के लिए एक ही ओन डैमेज बीमा भी खरीद सकते हैं। यानी आपको प्रत्येक गाड़ी के लिए ओन डैमेज बीमा लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने जारी की फ्लोटर पॉलिसी

'पे एज यू कन्ज्यूम' के तहत आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने फ्लोटर पॉलिसी जारी की है। इसके तहत वाहन मालिक अपने अनुकूल सम एश्योर्ड राशि तय कर सकता है। इसका कारण यह है कि कोई भी वाहन मालिक एक ही समय में दो गाड़ी नहीं चला सकता है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की इस पॉलिसी के तहत एक वाहन मालिक अपने कई वाहनों के लिए एक ही ओन डैमेज बीमा पॉलिसी ले सकता है। यह एक एप आधारित इंटरफेस हैं जिससे कई वाहनों को लिंक करके इस पॉलिसी का लाभ लिया जा सकता है।

तीन-चार कारों के लिए ले सकती है नई पॉलिसी

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड हैड ऑफ अंडरराइटिंग संजय दत्ता ने ईटी से बातचीत में कहा कि यह नई फ्लोटर पॉलिसी तीन-चार कारों के लिए ली जा सकती है। इसका मतलब यह है कि एक पॉलिसी तीन-चार कारों को कवर कर सकती है। दत्ता का कहना है कि हम जल्द ही इसका प्रोटोटाइप तैयार करेंगे और 6 महीने बाद इसका मूल्यांकन करेंगे।

अभी ऐसे तय होता है ओन डैमेज बीमा का प्रीमियम

अभी भारत में वाहन बीमा पॉलिसी में ओन डेमेज प्रीमियम वाहन की आयु, मेन्युफैक्चरिंग, मॉडल और नो क्लेम बोनस के आधार पर तय होता है। नए कार्यक्रम के तहत ड्राइविंग की आदतों के आधार पर ओन डैमेज बीमा का प्रीमियम तय होगा। इसमें रैस एक्सीलेरेशन, हार्ड ब्रेकिंग, स्पीड, ट्रेवल्ड डिस्टेंस की गणना की जाएगी। एक ऐप ड्राइविंग व्यवहार को मॉनिटर करेगा जो सेफ ड्राइविंग पर रिवॉर्ड प्वाइंट देगा।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रभावित करेगा नया मॉडल

बजाज आलियान्ज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तपन सिंघल का कहना है कि 'पे एज यू कन्ज्यूम' मॉडल वाहन चलाने के किलोमीटर के आधार पर है। यानी आप निश्चित समय में जितनी गाड़ी चलाएंगे, उसके हिसाब से ही वाहन बीमा प्रीमियम का भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोग ओन डैमेज बीमा लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

Source: Moneybhaskar.com