14-02-2020

क्या हैं वो फैक्ट्स जो आपके इंश्योरेंस एजेंट्स कभी आपको नहीं बताते

Insurance Alertss
|
14-02-2020
|

क्या हैं वो फैक्ट्स जो आपके इंश्योरेंस एजेंट्स कभी आपको नहीं बताते

लाइफ इंश्योरेंस कंपनी एक ऐसी आर्गेनाइजेशन होती है जो आपको किसी एक्सीडेंट, डिसीज या डेथ के बाद  कुछ अमाउंट देती है,जिससे आपके हार्ड टाइम में आपको इकनॉमिकली थोड़ा सपोर्ट मिल जाता है।अब बात आती है कि, जो इंश्योरेंस प्लान आपने लिया है क्या आपको उसकी सब  जानकारी है? यकीनन जबाब- हाँ होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे फैक्ट्स होते हैं, जिनकी जानकारी शायद आपका इंश्योरेंस एजेंट भी आपको नहीं देता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फैक्ट्स से रूबरू कराते जिनके बारे में आपको आज तक नहीं पता  

इंश्योरेंस एजेंट आपको पॉलिसी के एक्सक्ल्यूसिव और इनक्ल्यूड पॉइंट्स की पूरी जानकारी नहीं देते। या तो फैक्ट बताये नहीं जाते या उनको गलत तरह से प्रेजेंट किया जाता है। अगर पॉलिसीहोल्डर हद से ज्यादा स्मोकिंग करता है तो नॉमिनी उसकी डेथ क बाद पालिसी क्लेम नहीं कर सकता और इसी तरह टैररिस्ट अटैक की डेथ को मोस्टली कंपनी प्लान में कवर नहीं करती। इसलिए पॉलिसी लेते वक़्त हमेशा एक्सक्ल्यून और इनक्ल्यूसन पॉइंट्स क्लियर करें।

एन्डोमेन्ट प्लान- इंश्योरेन्स कवर और सेविंग प्लान दोनों का कॉम्बिनेशन होता है। क्या आप जानते हैं कि एजेंट एन्डोमेन्ट प्लान का पूरा प्रीमियम नहीं भरते बल्कि इसका एक बड़ा हिस्सा उनको कमीशन बतौर दिया जाता है जिसके बारे में एक इंश्योरेन्स एजेंट कभी आपको नहीं बताता।  

एन्डोमेन्ट प्लान इंश्योरेंस की सबसे महंगी पालिसी होती है। इसके एवज में आपको  भारी मात्रा में प्रीमियम भरना होता है और अगर आप किसी वजह से इंस्टालमेंट नहीं भर पाते हैं तो पॉलिसी सरेंडर पर आपको कोई पैसा नहीं मिलता जिस फैक्ट से एजेंट्स अक्सर आपको अंजान रखते हैं। इंश्योरेंस नहीं, हेल्थ केयर मैनेजमेंट से सेक्योर करें अपने परिवार की हेल्थ

टर्म इंश्योरेंस एक ऐसा प्लान जिसमें प्रीमियम पर आपको सबसे ज्यादा रिस्क कवर मिलता है। ऐसे ज्यादातर प्लान ऑनलाइन मिलते हैं जिसके कारण एजेंट्स को बहुत कम कमीशन मिलता है। इसलिए वह अक्सर इन प्लान की जानकारी आपको नहीं देता क्योंकि इसमें उसको कम प्रॉफिट जो मिलता है। 

एजेंट्स कभी भी आपको 'फ्री लुक पीरियड' की जानकारी नहीं देते जिसके तहत आपको सुविधा मिलती है कि यदि आप लिए गए इंश्योरेंस प्लान की टर्म एंड कंडीशन से हैप्पी नहीं हैं तो आप डॉक्यूमेंट रिसीव होने के 15 दिन के अंदर इस प्लान को रिटर्न कर रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं।इसलिए आप आगे जब भी इंश्योरेंस पॉलिसी से सैटिस्फाई न हो तो इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।  

Source: Her Zindagi