09-03-2020

एक और झटका, महंगा होने जा रहा कार और बाइक का Third Party Insurance

Insurance Alertss
|
09-03-2020
|

एक और झटका, महंगा होने जा रहा कार और बाइक का Third Party Insurance

अगले वित्त वर्ष से कारों एवं दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) महंगा हो सकता है। भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने 1 अप्रैल 2020 से शुरू हो रहे वित्त वर्ष के लिए Third Party Insurance में बड़ी बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव के तहत 1,000-CC से कम इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए Third Party Insurance प्रीमियम 2,182 रुपए होगा, जो वर्तमान में 2,072 रुपए है। इसी तरह 1,000-1,500-CC इंजन क्षमता वाले वाहनों का Third Party Insurance प्रीमियम बढ़ाकर 3,383 रुपए करने का प्रस्ताव है। उससे ज्यादा की इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए प्रीमियम दरें नहीं बढ़ाने का प्रस्ताव है। दोपहिया वाहनों के मामले में 75-CC से कम इंजन क्षमता वाले वाहनों का Third Party Insurance 506 रुपए करने का प्रस्ताव है।

इलेक्ट्रिक प्राइवेट कार और इलेक्ट्रिक बाइक पर 15 फीसदी की छूट

IRDAIने सिंगल प्रीमियम की दर (नई कार के लिए तीन साल और नई बाइक के लिए पांच साल) में बदलाव नहीं किया है। इलेक्ट्रिक प्राइवेट कार और इलेक्ट्रिक बाइक के लिए हालांकि थर्ड पार्टी प्रीमियम में 15 फीसद छूट का प्रस्ताव है। ई-रिक्शा का प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं है, लेकिन स्कूल बस का प्रीमियम बढ़ सकता है। इसके साथ ही ट्रैक्टर का भी प्रीमियम बढ़ सकता है।

क्या होता है Third Party Insurance

वाहनों का बीमा दो तरह से होता है। पहला, खुद का नुकसान (ओन डैमेज) और दूसरा, थर्ड पार्टी (टीपी) यानी दूसरा पक्ष का भी कवर होता है। सड़क दुर्घटना में आपके वाहन में हुई टूट-फूट के लिए ओन डैमेज कवर देता है। Third Party Insurance अन्य व्यक्ति के प्रति कानूनी देनदारियों के खिलाफ कवर देता है, जिसमें मौत, चोट, वाहन या किसी अन्य तरह की संपत्ति को नुकसान शामिल हैं।

Source: New Dunia