09-03-2020

कोरोना वायरस से लड़ना हुआ आसान, Health Insurance में कवर होगा पूरा खर्च

Insurance Alertss
|
09-03-2020
|

कोरोना वायरस से लड़ना हुआ आसान, Health Insurance में कवर होगा पूरा खर्च

भारत में कोरोना वायरस के अब तक 29 केस सामने आ चुके हैं। हालांकि हमारे यहां चीन, अमेरिका, इटली और ईरान जैसे हालात नहीं है, लेकिन सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही है। इस बीच, बीमा नियामक IRDAI ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे कोरोना वायरस के इलाज को भी अपनी पॉलिसी में शामिल करें। IRDAI के इस कदम के बाद उम्मीद है कि जल्द ही Health insurance में कोरोना वायरस का इलाज शामिल कर लिया जाएगा। बता दें, अभी कोरोना वायरस को पुख्ता इलाज नहीं है और लक्षणों जैसे सर्दी जुकाम, बुखार का ही इलाज किया जा रहा है। इस तरह भारत में तीन मरीजों को पूरी तरह ठीक किया जा चुका है।

पढ़िए IRDAI ने अपने सर्कुलर में क्या कहा

IRDAI ने सभी बीमा कंपनियों को जारी सर्कुलर में कहा है, विभिन्न वर्गों के स्वास्थ्य बीमा आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से बीमाकर्ताओं को कोरोना वायरस के इलाज की लागतों को कवर करने वाले प्रोडक्ट डिजाइन करने की सलाह दी जाती है। साथ ही कहा गया है कि यदि कोई मरीज अपना इलाज करवाने के बाद क्लेम करता है जो उसकी पूर्ति की जाए।

IRDAI के मुताबिक, बीमा कंपनियों न केवल अस्पताल में इलाज का खर्च दें, बल्कि इसके बाद भी होने वाले खर्च को अपनी पॉलिसी में शामिल करें। इसको लेकर सरकार की ओर से एक पैनल का गठन भी किया जा रहा है, जो कोरोना वायरस से जुड़े हर क्लेम की जांच करेगा।

भारत में अब तक 29 केस सामने आए

बता दें, भारत में कोरोना वायरस के अब तक 29 केस सामने आए हैं। इनमें से अधिकांश विदेश से संक्रमित होकर भारत आए हैं। 30 जनवरी 2020 को पहला केस सामने आने के बाद ही भारत सरकार अलर्ट हो गई थी। इसके बाद से हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग का काम शुरू हो गया था। अब तक देश के 21 एयरपोर्ट पर 6 लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

Source: New Dunia