11-03-2020

क्या आपको डिजिट से कोरोना वायरस Insurance Policy खरीदनी चाहिए? यहां पढ़िए पूरी जानकारी

Insurance Alertss
|
11-03-2020
|

क्या आपको डिजिट से कोरोना वायरस Insurance Policy खरीदनी चाहिए? यहां पढ़िए पूरी जानकारी

New Delhi: पूरी दुनिया में corona Virus फैल चुका है. सरकार इस वायरस को लेकर कई तरह की सावधानियों बरत रही हैं. वहीं, corona Virus को लेकर डिजिट (Digit) ने पहली Insurance Policy पेश की है. ड‍िज‍िट बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप Insurance कंपनी है. डिजिट, ऑनलाइन बीमा सेवा प्रदाता, कोरोनोवायरस बीमा योजना - हेल्थ केयर प्लस पॉलिसी को शुरू करने वाला पहला बीमाकर्ता है. यह एक निश्चित-लाभकारी व्यक्तिगत बीमा पॉलिसी है जो भारत में COVID-19 या कोरोना वायरस संक्रमण के लिए उपचार लागत को कवर करती है.

इस कैश बेनिफिट पॉलिसी में बीमित रकम 25,000 रुपS से 2 लाख रुपS के बीच है. इसके लिए प्रीमियम 299 रुपS से शुरू होता है. यह निश्चित लाभ व्यक्तिगत बीमा उत्पाद सीधे डिजिट की बीमा वेबसाइट से ऑनलाइन या अपने साथी के माध्यम से खरीदा जा सकता है. कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर पॉलिसी धारक अगर अस्‍पताल में भर्ती होता है तो उसे पूरी बीमित राशि का भुगतान करना होगा. क्‍वारेंटाइन (अलग रखने) के मामले में सम इंश्‍योर्ड (बीमित राशि) का 50 फीसदी मिलेगा.

Insurance Policy की रूपरेखा:

यह एक 'Need-based insurance' कवर है जो नियामक के सैंडबॉक्स रेगुलेशन के तहत IRDAI के साथ दायर किया गया है. नियामक के अनुसार, सैंडबॉक्स विनियमन के तहत, बीमाकर्ता सीमित अवधि के लिए पायलट आधार पर अभिनव उत्पाद बेच सकते हैं. चूंकि यह सैंडबॉक्स विनियमन के तहत डिजिट इंश्योरेंस द्वारा दी जाने वाली पॉलिसी 1 फरवरी, 2020 से 31 जुलाई, 2020 तक केवल एक वर्ष के लिए उपलब्ध है.

Insurance Policy के तहत कौन और क्या शामिल है?

75 साल की उम्र तक का कोई भी व्यक्ति इस हेल्थ केयर प्लस पॉलिसी को खरीद सकता है. विवेक चतुर्वेदी, हेड - मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्स ऑनलाइन, डिजिट इंश्योरेंस ने कहा कि बीमा राशि 25,000 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक है. शुरुआती प्रीमियम की कीमत 299 रुपए GST है, जिसके लिए आप 25,000 रुपए का पॉलिसी कवर पा सकते हैं. हालांकि, 2 लाख रुपए की बीमित राशि वाली पॉलिसी के लिए, आपको 2392 रुपए के अतिरिक्त GST का प्रीमियम देना होगा.

Insurance Policy की शर्तें-

क्‍वारेंटाइन के लिए शर्त यह है कि पॉलिसीधारक मिलिट्री या सरकारी अस्‍पताल में भर्ती हो. भर्ती की अवधि कम से कम 14 दिन होनी चाहिए. Claim का भुगतान पंजीकृत मेडिकल प्रैक्‍टीशनर की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद ही होगा. इसमें प्राधिकृत लेबोरेटरी (नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे) की जांच में कोरोना को पॉजिटिव पाया गया हो.

Insurance Policy की सीमाएं-

यह पॉलिसी पहले से मौजूद बीमारी को कवर नहीं करती है. आप इस नीति का लाभ केवल तभी उठा सकते हैं जब आप पिछले चार हफ्तों से सांस संबंधी किसी भी लक्षण जैसे गंभीर खांसी, सांस की बीमारियों, सांस की तकलीफ से पीड़ित नहीं हैं. सैंडबॉक्स नियमों के तहत, उत्पाद सीमित अवधि के लिए पेश किया जाता है. इस मामले में, डिजिट हेल्थ केयर प्लस पॉलिसी केवल एक साल के कार्यकाल के लिए जारी की जाती है. डिजिट इस तरह के कवर को पेश करने वाली पहली कंपनी है.

Source: Hamarhaq

nomination opens today.png