16-03-2020

बीमा पॉलिसी लेने से पहले भरना होगा कोरोना फॉर्म, LIC ने जारी की गाइडलाइन

Insurance Alertss
|
16-03-2020
|

बीमा पॉलिसी लेने से पहले भरना होगा कोरोना फॉर्म, LIC ने जारी की गाइडलाइन

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एलआईसी ने बीमा के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। खासतौर पर नए ग्राहकों को अपने विदेश दौरे की जानकारी एलआईसी को देनी होगी, उसके बाद ही उनका बीमा होगा। एलआईसी ने साफ किया है कि अगर किसी शख्स ने एक जनवरी के बाद विदेश यात्रा की है और वह एलआईसी की पॉलिसी खरीदना चाहता है तो उन्हें एक फॉर्म भरकर देना होगा, जिसकी जांच के बाद ही बीमा हो पाएगा।

एलआईसी की ओर से नए बीमा ग्राहकों को एक फॉर्म दिया जा रहा है, जिसमें एक जनवरी के बाद के विदेश दौरे की जानकारी ली जा रही है। बीमा लेने वालों को भारत लौटने के 30 दिन के भीतर यह जानकारी देनी होगी कि वह कौन से देश से लौटे हैं। साथ ही लौटते वक्त उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हुई या नहीं। अगर हुई है तो वह जांच रिपोर्ट भी देनी होगी। आइसोलेशन में रखने या घर में ही निगरानी में रखे जाने पर यह भी एलआईसी को बताना होगा। 

पॉलिसी लेने में करना होगा एक महीने का इंतजार

एलआईसी के विकास अधिकारी जयदीप सिंह बिष्ट ने बताया फार्म भरने के बाद जांच करने में करीब एक महीने का समय लग रहा है। ऐसे में नए ग्राहकों को पॉलिसी लेने के लिए एक महीने का इंतजार करना होगा। बिष्ट ने कहा कि इंश्योरेंस कंपनी के तौर पर हम मौजूदा हालात से निपटने के लिए तैयारी कर रहे हैं। वहीं एक निजी बीमा कंपनी के अधिकारी ने बताया कि नई पॉलिसी के लिए पूछताछ बढ़ गई है। ग्राहक बीमा से मिलने वाले हर एक लाभ की बारीकी से जानकारी ले रहे हैं।

विदेश जाने से पहले देनी होगी सूचना

एलआईसी की पॉलिसी लेने से पहले अगर नए ग्राहक आने वाले छह महीने के भीतर विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो उसकी भी पूरी जानकारी देनी होगी। इसके लिए भी अलग से फॉर्म भरना होगा। जिसमें जानकारी देनी होगी कि आप कौन से देश जा रहे हैं, कब और कितने दिन के लिए जाएंगे।

Source: Live Hindustan.com

http://www.insurancealertss.com//Insurance/Service/2ND%20INDIA%E2%80%99S%20BEST%20INSURANCE%20BROKER%20AWARDS%202020