06-04-2020

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भरने के लिए मिलेगा 30 दिन का अतिरिक्त समय, नहीं देनी होगी पेनल्टी

Insurance Alertss
|
06-04-2020
|

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भरने के लिए मिलेगा 30 दिन का अतिरिक्त समय, नहीं देनी होगी पेनल्टी

नई दिल्ली. कोरोनावायसर हुए लॉकडाउन के कानन लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए बीमा रेगुलेटर इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) ने जीवन बीमा पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत दी है। इरडा ने जीवन बीमा पॉलिसीधारकों को प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का और समय दिया है। इसका फायदा उन पॉलिसीधारकों  जिनके नवीकरण की तारीख मार्च और अप्रैल में पड़ती है, उन्हें प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय मिलेगा। जीवन बीमा कंपनियों और जीवन बीमा परिषद ने इरडा से प्रीमियम भुगतान के लिए अतिरिक्त समय देने की मांग की थी।

इरडा ने कहा कि जहां यूनिट से जुड़ी पॉलिसियां 31 मई, 2020 तक परिपक्व हो रही हैं और कोष मूल्य का भुगतान एकमुश्त करने की जरूरत है, बीमा कंपनियां संबद्ध प्रावधानों के तहत ‘निपटान विकल्प’ की पेशकश कर सकती हैं।

मोटर और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम भरने के लिए दिया अतिरिक्त समय

इससे पहले इरडा ने थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम भरने की तारीख लॉकडाउन के दौरान यानी 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच पड़ रही है वे 21 अप्रैल या उससे पहले अपनी पॉलिसी की प्रीमियम भर सकेंगे। ऐसे में उनसे किसी भी प्रकार की पेनाल्टी नहीं ली जाएगी। वहीं हेल्थ पॉलिसी की प्रीमियम भरने के लिए भी सरकार में 21 अप्रैल तक की छूट दी है। सरकार में लॉकडाउन के कारण लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए और लोगों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया है।

Source: Moneybhaskar.com