15-04-2020

बिना मेडिकल टेस्ट के घर बैठे ग्राहकों को बीमा पॉलिसीज बेच रही कंपनियां, जानिए क्या है खास

Insurance Alertss
|
15-04-2020
|

बिना मेडिकल टेस्ट के घर बैठे ग्राहकों को बीमा पॉलिसीज बेच रही कंपनियां, जानिए क्या है खास

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण से दुनिया के कई देश हलकान हैं। भारत कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन से गुजर रहा है। वैश्विक महामारी के इस दौर में हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस की महत्ता बहुत बढ़ गयी है। अगर आपके पास ये दोनों बेसिक कवर नहीं हैं और आप इन्हें लेना चाहते हैं, तो आपको लॉकडाउन खुलने का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे भी ये दोनों इंश्योरेंस खरीद सकते हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं, कि इंश्योरेंस खरीदने से पहले आपको मेडिकल जांचों से गुजरना होगा, तो आप इसकी चिंता ना करें। इंश्योरेंस कंपनियों ने लॉकडाउन के इस समय में ग्राहकों को नियमों में राहत दी हैं। ग्राहक से बिना मिले भी कंपनियां इंश्योरेंस पॉलिसीज बेच रही हैं।

आमतौर पर इंश्योरेंस कंपनी का कोई प्रतिनिधि मेडिकल टेस्ट्स के लिए ग्राहक के खून का नमूना लेने उसके घर जाता है, लेकिन अभी इंश्योरेंस कंपनियां मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक रास्ते अपना रही हैं। वे ग्राहक का क्रेडिट स्कोर देख रही हैं। वे ग्राहकों से वर्चुअल तरीके से हेल्थ डिक्लेरेशन ले रही हैं।  मेडिकल टेस्ट्स की बजाय स्वास्थ्य और जीवन बीमा कंपनियां टेली-अंडरराइटिंग ले रही हैं। इसके तहत इंश्योरेंस कंपनी से एक डॉक्टर ग्राहक की मेडिकल हिस्ट्री और उसके मौजूदा स्वास्थ्य का पता करने के लिए ग्राहक को कॉल करता है।

हालांकि, कुछ इंश्योरेंस कंपनिया पहले से ही कुछ कम जोखिम वाले बीमा प्रोडक्ट्स को टेली-अंडरराइटिंग प्रक्रिया का उपयोग कर बेच रही हैं। वहीं, कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं, जो अभी भी मूल्यांकन के वैकल्पिक रास्ते नहीं अपना रही हैं, लेकिन वे ऑनलाइन पॉलिसीज बेचने के लिए थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर्स (TPAs) के साथ आने की कोशिश कर रही हैं।

यहां आपको बता दें कि कई इंशोयरेंस कंपनियां इस समय कोरोना वायरस स्पेशल बीमा पॉलिसीज की पेशकश कर रही हैं। इन पॉलिसीज में कंपनियां कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर और उसके इलाज के लिए कवर प्रदान कर रही है। कुछ कंपनियों ने तो अपने प्लान्स की बिक्री बढ़ाने के लिए डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स से भी साझेदारी की है।

Source: Jagran