11-05-2020

Irdai ने जीवन बीमाधारकों को दी राहत, अब 31 मई तक जमा किया जा सकेगा बकाया प्रीमियम

Insurance Alertss
|
11-05-2020
|

Irdai ने जीवन बीमाधारकों को दी राहत, अब 31 मई तक जमा किया जा सकेगा बकाया प्रीमियम

नई दिल्ली, पीटीआइ। बीमा नियामक Irdai ने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज की रिन्यूअल के लिए दिए गए अतिरिक्त समय को एक बार फिर बढ़ा दिया है। Irdai ने कहा है कि जिन पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान मार्च में किया जाना था, उसका भुगतान अब 31 मई तक किया जा सकता है। नियामक ने कोरोनावायरस संक्रमण से लड़ने के लागू लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाए जाने को देखते हुए प्रीमियम भुगतान के लिए दिए गए ग्रेस पीरियड को बढ़ाया है। इससे पहले Irdai ने मार्च और अप्रैल में रिन्यूअल वाली पॉलिसीज के प्रीमियम के भुगतान के लिए 30 दिन का ग्रेस पीरियड देने की घोषणा 23 मार्च और चार अप्रैल को की थी।   

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (Irdai) ने वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन से उत्पन्न अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए जीवन बीमाधारकों को राहत देने के लिए इन उपायों की घोषणा की थी। 

लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ाए जाने के बाद अब Irdai ने ऐसी सभी जीवन बीमा पॉलिसीज के प्रीमियम के भुगतान के लिए ग्रेस पीरियड को 31 मई तक बढ़ाने का एलान किया है, जिनके प्रीमियम का भुगतान मार्च में किया जाना था। नियामक ने कुछ पॉलिसीहोल्डर्स को इस समय पॉलिसी को रिन्यू कराने में हो रही दिक्कतों को देखते हुए यह फैसला किया है।

Irdai ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है, ''कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन से उपजे ताजा हालात की समीक्षा एवं हमें मिले सुझावों के आधार पर यह फैसला किया गया है कि मार्च, 2020 में रिन्यूअल के लिए ड्यू ऐसी सभी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज के प्रीमियम का भुगतान 31 मई, 2020 के ग्रेस पीरियड तक किया जा सकेगा।''

सभी पॉलिसीहोल्डर्स से अनुरोध है कि वे इस बात को ध्यान में रखें कि ग्रेस पीरियड बढ़ाए जाने का लक्ष्य यह है कि इस अवधि के सभी ड्यू प्रीमियम का भुगतान किया जाए ताकि उन्हें पॉलिसी कवरेज का लाभ मिलता रहे। रेगुलेटर ने साथ ही कहा है कि जीवन बीमा निगम कंपनियां प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन लेने में सक्षम हैं। 

Source: Jagran