15-05-2020

बैंक अपनी मर्जी से नहीं काटेंगे फसल बीमा प्रीमियम

Insurance Alertss
|
15-05-2020
|

बैंक अपनी मर्जी से नहीं काटेंगे फसल बीमा प्रीमियम

मुजफ्फरनगर। राज्य स्तरीय खरीफ गोष्ठी में प्रदेश सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। फसल बीमा को स्वैच्छिक करने से अब बैंक अपनी मर्जी से प्रीमियम की राशि नहीं काट पाएंगे। जो किसान चाहेंगे वही अपनी फसल का बीमा कराएंगे। साथ ही मंडी शुल्क माफ होने से फल एवं सब्जी उत्पादकों को बड़ी राहत मिलेगी।

मंगलवार को ऑनलाइन हुई राज्य स्तरीय खरीफ गोष्ठी में जिले के अधिकारी भी शामिल हुए। इस गोष्ठी में प्रदेश सरकार ने फसल बीमा को स्वैच्छिक करने की घोषणा की है। अब किसान चाहेंगे तो ही उनकी कृषि कार्ड खाते से फसल बीमा का प्रीमियम काटा जाएगा। इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। किसानों को हर साल बीमा प्रीमियम के रूप में मोटी रकम देनी होती थी। भाकियू नेता राजू अहलावत का कहना है कि किसानों के लिए यह काफी राहत भरा निर्णय है। मंडी शुल्क माफ करने से भी किसान अब अपने उत्पाद चाहे जहां बेच सकेंगे। भाकियू तोमर के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजीव तोमर का कहना है कि सरकार के दोनों निर्णय ठीक हैं लेकिन किसानों की अभी भी कई समस्याएं हैं। ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा दिया जाना चाहिए। स्कूलों में तीन माह की फीस, बिजली के बिल माफ हों तथा गन्ना खेतों में रहने तक शुगर मिलों का संचालन होता रहे। ---

50 प्रतिशत अनुदान पर धान का बीज

मुजफ्फरनगर। कृषि विभाग को धान एवं ढैंचे का बीज प्राप्त हो गया है। उप निदेशक कृषि जसवीर तेवतिया ने बताया कि धान का पूसा बासमती 1509 प्रजाति का बीज उपलब्ध है। यह 47 रुपये किलो मिलेगा। इस पर 50 प्रतिशत अनुदान सीधे किसान के बैंक खाते में जाएगा। किसान को बीज मात्र 24 रुपये प्रति किलो मिलेगा। ढैंचे का बीज 90 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है।

Source: Amar Ujala