30-06-2020

घर रहकर इलाज कराने पर भी हेल्थ इंश्योरेंस कवर का लाभ, जानें किन-किन चीजों पर मिलेगा कवर

Insurance Alertss
|
30-06-2020
|

घर रहकर इलाज कराने पर भी हेल्थ इंश्योरेंस कवर का लाभ, जानें किन-किन चीजों पर मिलेगा कवर

नई दिल्ली: कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बेहतर हेल्थ कवरेज ऑफर करने के लिए बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने मानक कोविड स्वास्थ्य बीमा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी साधारण और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को अनिवार्य तौर पर इस मानक कोविड हेल्थ पॉलिसी की पेशकश अपने ग्राहकों को करनी होगी। इंश्योरेंस कंपनियां दिए जाने वाले कवर्स को ध्यान में रखते हुए स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम तय कर सकती हैं। कोविड से जुड़ी स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी के तहत बेस कवर के तहत कंपनियां इंडेमनिटी कवर उपलब्ध करा सकेंगी। वहीं, वैकल्पिक कवर को लाभ के आधार पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इंडेमनिटी कवर के तहत पॉलिसीहोल्डर द्वारा तय सम इंश्योर्ड का हॉस्पिटलाइजेशन का खर्च इंश्योरेंस कंपनी द्वारा वहन किया जाता है। वहीं, बेनेफिट प्लान में खर्च चाहे कितना भी हो, एक निश्चित राशि का भुगतान कंपनी द्वारा किया जाता है। 

कोविड-19 से जुड़ी स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी के तहत वेटिंग पीरिएड सहित साढ़े तीन माह, साढ़े छह माह और साढ़े नौ माह की पॉलिसी की पेशकश कंपनियां कर सकती हैं। 

अस्पताल में इलाज पर मिलने वाला इंश्योरेंस कवर 

IRDAI के दिशा-निर्देशों के मुताबिक कोविड-19 से जुड़ी इन हेल्थ पॉलिसीज के तहत सरकार द्वारा अधिकृत जांच केंद्र से अगर किसी व्यक्ति के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होती है, तो उन्हें तमाम चिकित्सा सुविधाओं के लिए कवर मिलेगा।

इनमें रुम, बोर्डिंग, नर्सिंग का खर्च, सर्जन, मेडिकल प्रैक्टिसनर की फीस शामिल है। इसके अलावा एनेसथिशिया, खून, ऑक्सीजन, ऑपरेशन थिएटर के शुल्क, सर्जिकल अप्लाइंसेंस के खर्च, वेंटिलेटर का चार्ज, दवा के दाम, पीपीई किट, ग्लव्स और मास्क पर होने वाले खर्च पर भी इंश्योरेंस कवर का लाभ मिलता है। इसके अलावा एम्बुलेंस पर होने वाला 2,000 रुपये तक का खर्च भी इसमें कवर होगा। 

होम केयर ट्रीटमेंट एक्सपेंस फॉर कोविड

इसके तहत पॉलिसीहोल्डर के घर पर रहकर इलाज कराने में आने वाले खर्च को इंश्योरेंस कंपनियां कवर करेंगी। इसके तहत अधिकतम 14 दिन के खर्च का कवर कंपनियों की ओर से मिलेगा।

मेडिकल प्रैक्टिसनर की सलाह पर अगर कोई व्यक्ति घर रहकर कोविड-19 का इलाज कराता है तो उसे ये सुविधाएं मिलेंगीः

1. घर या जांचघर में नैदानिक जांच पर आया खर्च 2. डॉक्टर द्वारा लिखित तौर पर सुझायी गई दवा 3. मेडिकल प्रैक्टिसनर की फीस 4. मेडिकल स्टाफ की नर्सिंग चार्ज 5. ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और नेबुलाइजर का खर्च

आयुष प्रणाली से उपचार पर भी मिलेगा इंश्योरेंस कवर

कोविड-19 के उपचार पर आयुष प्रणाली के तहत बताई गई दवाओं पर आने वाला खर्च भी इसमें कवर होगा। 

Source: Jagran