13-07-2020

4,670 किसानों को जल्द मिलेगा फसल का बीमा

Insurance Alertss
|
13-07-2020
|

4,670 किसानों को जल्द मिलेगा फसल का बीमा  

ललितपुर। वर्ष 2019 में नष्ट हुुई खरीफ की फसल के बीमा भुगतान पाने के लिए भटक रहे किसानों को अब शीघ्र ही भुगतान किया जाएगा। आधार कार्ड की गलती से अटके भुगतान में सुधार किया गया है। इससे 4,670 किसानों को 15 जुलाई तक बीमा क्लेम का भुगतान होने का रास्ता साफ हो गया है।

जनपद में खरीफ 2019 की फसल पककर तैयार हो गई थी, लेकिन कटाई से पहले लगातार दस दिन तक बारिश होने के कारण पूरी नष्ट हो गई थी। इस पर बीमित किसानों ने बीमा क्लेम भुगतान कराए जाने की मांग की। केंद्र व राज्य सरकार की टीम ने नुकसान का आकलन कर 70 प्रतिशत का नुकसान होना तय किया था। तब से लेकर अब तक लगभग दस माह का समय बीतने के बाद भी बीमा क्लेम की राशि का भुगतान सभी किसानों को नहीं हो सका है। केवल, एक लाख अट्ठारह हजार किसानों को ही बीमा क्लेम का भुगतान किया जा चुका है। अब तक 23 हजार किसान बीमा क्लेम के भुगतान से वंचित बने हुए हैं।

क्लेम की मांग को लेकर बीते माह किसान संगठनों ने क्रमिक धरना प्रदर्शन किया था। बीमा कंपनी व कृषि विभाग के अधिकारियों ने एक सप्ताह में भुगतान का आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक भुगतान नहीं हो सका है। दरअसल, बीमा क्लेम से वंचित किसानों में नौ हजार किसानों के आधार कार्ड गलत होने से उनका भुगतान नहीं हो पा रहा है। इनमें कुछ किसानों के आधार कार्डों को बीते दिनों बीमा कंपनी ने संबंधित कार्यालय को भेज दिए थे, जिसमें से 4,670 किसानों के आधार कार्ड की गलती का सुधार हो गया है। अब इन किसानों को पंद्रह जुलाई तक बीमा क्लेम का भुगतान हो जाएगा। शेष किसानों का डाटा दुरुस्त किया जा रहा है। जिले के 1,512 किसानों को बीते दिनों चार करोड़ अस्सी लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

बैंक सुधार को भेजी साढ़े तीन हजार किसानों की सूची

जिले में बीमा क्लेम में कुछ किसान ऐसे भी हैं, जिनका बीमा की प्रीमियम राशि देते समय किसी बैंक में खाता था और क्लेम के भुगतान के समय उनका बैंक बदल गया है। कई किसान ऐसे भी क्लेम की राशि से वंचित हैं, जिनका बैैंक खाता पहले कुछ और था, किसान क्रेडिट कार्ड नवीनीकरण से बैंक खाता संख्या बदल गया है। ऐसे 3,500 किसानों की सूची बीमा कंपनी ने बैंकों को भेजी है। शीघ्र ही खाता संख्या मिलने के बाद भुगतान किया जा सकेगा।

किसानों के आधार कार्ड व बैंक खाता नंबर गलत होने से कुछ किसानों के बीमा क्लेम का भुगतान नहीं हो पा रहा था, लेकिन 4,670 किसानों के डाटा में सुधार हो गया है। इन्हें 15 जुलाई तक बीमा क्लेम का भुगतान किया जाएगा।

Source: Amar Ujala