12-11-2020

ऐसा करेंगे तो लाइफ इंश्योरेंस का क्लेम मिलेगा आसानी से

Insurance Alertss
|
12-11-2020
|

ऐसा करेंगे तो लाइफ इंश्योरेंस का क्लेम मिलेगा आसानी से

एक्‍साइड लाइफ इंश्‍योरेंस के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अश्विन बी. का कहना है कि जीवन बीमा (Life Insurance) को समझने की दृष्टि से, ये सभी सच हैं। लेकिन, सच्‍चाई की वास्‍तविक परख तब होती है जब किसी भी बीमा कंपनी और उसके ग्राहकों के लिए दावे (Claim) की बात आती है। बीमा करने वाली कंपनी पूरे गर्व से उच्‍च दावा निपटारे का दावा करती हैं। उनका लक्ष्‍य हमेशा अपने ग्राहकों के लिए दावा प्रक्रिया को आसान एवं सुविधाजनक बनाना होता है। इसके बावजूद, यह सामान्‍य धारणा है कि दावे का निपटारा मुश्किल काम होता है। हालांकि, बीमाकर्ताओं द्वारा सभी वास्‍तविक दावों का जल्‍द-से-जल्‍द निपटारा किया जाता है, लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर ग्राहक, दावा निपटारा से जुडे विवादों से बच सकते हैं।

पॉलिसी को समझें

सबसे पहले, आप जो पॉलिसी खरीद रहे हैं उसके स्‍वरूप को समझें। उससे मिलने वाले लाभों व सुविधाओं को जानें। प्रीमियम राशि एवं भुगतान अवधि की पूर्ण जानकारी रखें। यह महत्‍वपूर्ण है कि आप अपनी वर्तमान उम्र और वित्‍तीय जिम्‍मेदारियों के आधार पर उचित बीमा राशि और अवधि का चुनाव करें। सुनिश्चित करें कि बीमा राशि, आपके आय-स्‍तर और मानक रहन-सहन के अनुरूप हो। साथ ही, रिन्‍यूअल प्रीमियम का समय से भुगतान करें जिससे पॉलिसी लगातार प्रभावी रहे, क्‍योंकि पॉलिसी रिन्‍यू नहीं होने या इसकी अवधि समाप्‍त हो जाने की स्थिति में, दावों पर विचार नहीं किया जायेगा।

सही सही जानकारी दें

बीमा अनुबंध ‘उबेरिमा फिडेई’ (अति सद्भाव) के सिद्धांत पर आधारित होता है। जिसका मतलब है कि बीमा प्रस्‍ताव में सभी भौतिक तथ्‍यों का पूर्ण विवरण देना होगा। इंडस्‍ट्री स्‍तर पर, अधिकांश बीमा दावे इसलिए अस्‍वीकार कर दिये जाते हैं, क्‍योंकि संबंधित बीमा प्रस्‍तावों में पहले से मौजूद बीमारियों के बारे में बताया नहीं गया होता है। या फिर उनमें तथ्‍यपूर्ण गलतियां होती हैं। इसलिए, आप जिस उत्‍पाद को खरीदना चाहते हैं उसका चुनाव कर लेने के बाद, बीमा प्रस्‍ताव में स्‍वयं के बारे में सही-सही और संपूर्ण जानकारी दें। आय और शिक्षा, पेशा, स्‍वास्‍थ्‍य (पहले से मौजूद बीमारी सहित), फैमिली हिस्‍ट्री और धूम्रपान एवं मद्यपान जैसी आदतों के बारे में सही और सटीक जानकारी दें। यदि सभी भौतिक तथ्‍यों के बारे में ईमानदारीपूर्वक जानकारी दी जाती है, तो दावा अस्‍वीकृत किये जाने की संभावना नगण्‍य होती है।

बीमा प्रस्ताव का फार्म खुद भरें

अधिकांश ग्राहक ऑनलाइन पॉलिसी (Online Policy) खरीदने के बजाये किसी बीमा एजेंट (या बैंक के रिलेशनशिप मैनेजर) से पॉलिसी खरीदना पसंद करते हैं। हालांकि, एजेंट पॉलिसी खरीदने और कागजी प्रक्रिया पूरी करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आप बीमा प्रस्‍ताव खुद भरें और/या सुनिश्चित कर लें कि उसमें दी गयी सभी जानकारी पूर्ण और सही है।

Source: Navbharat times