12-11-2020

दो राज्यों में वाहनों का रजिस्ट्रेशन होने के कारण अटका इंश्योरेंस व फिटनेस का काम

Insurance Alertss
|
12-11-2020
|

दो राज्यों में वाहनों का रजिस्ट्रेशन होने के कारण अटका इंश्योरेंस व फिटनेस का काम

हल्द्वानी: दो राज्यों के परिवहन विभाग में तालमेल की वजह से कई वाहनों का फिटनेस व इंश्योरेंस अटक गया है। यूपी या हरियाणा से वाहन की एनओसी लाने के बाद वाहन हल्द्वानी आरटीओ कार्यालय में रजिस्टर्ड करा लिए गए, लेकिन वहां के साफ्टवेयर में अब भी वाहन पंजीकृत दर्शा रहा है। दो स्थानों में रजिस्ट्रेशन दिखाने से वाहनों का इंश्योरेंस नहीं हो रहा है और इंश्योरेंस नहीं होने पर फिटनेस भी नहीं हो पा रही है।

गौला नदी में खनन के लिए पूर्व में सैकड़ों की संख्या में लोग उत्तरप्रदेश और हरियाणा से वाहन खरीदकर लाए थे। उस समय उन राज्यों के परिवहन विभाग ने वाहनों की मैनुअल एनओसी जारी कर दी। कुछ समय बाद वाहनों के लिए ऑनलाइन साफ्टवेयर परिवहन विभाग में लग गया। वहीं उत्तरप्रदेश व हरियाणा ने मैनुअल एनओसी जारी कर चुके वाहनों का पंजीकृत ऑनलाइन साफ्टवेयर में निरस्त नहीं किया। गौला में चलने वाले करीब 100 से अधिक वाहन ऐसे हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन दो राज्यों में साफ्टवेयर दर्शा रहा है। इसे में वाहनों का इंश्योरेंस नहीं हो पा रहा है। इससे फिटनेस भी अटक गयी है। ऐसे में गौला नदी में खनन शुरू होने पर वाहनों का चलना मुश्किल हो गया है।

एआरटीओ प्रशासन हल्द्वानी संदीप वर्मा ने बताया कि पूर्व में वाहनों की मैनुअल एनओसी जारी की जाती थी। यूपी व हरियाणा से खरीदकर लाए गए वाहनों को वहां के परिवहन विभाग ने अपने साफ्टवेयर से नहीं हटाया है। इसके लिए मुख्यालय को पत्र लिखकर यूपी व हरियाणा के ट्रांसपोर्ट कमीश्नर आफिस से वार्ता के लिए लिखा गया है। जल्द समस्या का समाधान होने की उम्मीद है।

डंपर स्वामियों का आरटीओ कार्यालय में प्रदर्शन

दो राज्यों में वाहनों का रजिस्ट्रेशन दर्शाने से इंश्योरेंस व फिटनेस नहीं होने से परेशान डंपर स्वामियों ने बुधवार को आरटीओ कार्यालय में प्रदर्शन किया। उन्होंने आरटीओ को ज्ञापन देकर समस्या का समाधान करने की मांग की। जिससे गौला खुलने पर वाहनों का संचालन हो सके। इसके साथ ही आरटीओ कार्यालय में दो आरआई की तैनाती करने व चालान के नाम पर उत्पीडऩ बंद करने की मांग भी गयी। इस दौरान गौला खनन मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट, प्रकाश नागिला, दीपक बचखेती, मंजीत सिंह, नफीस खान, अशोक सिरोही, सतवीर सिंह, हरीश मिश्रा, माया बिष्ट, दिनेश पांडे, पूरन चंद्र पांडे व रमेश चंदोला आदि मौजूद रहे। 

Source: Jagran