20-01-2021

राजस्थान में नई स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करेगी गहलोत सरकार, 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा होगा कवर

Insurance Alertss
|
20-01-2021
|

राजस्थान में नई स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करेगी गहलोत सरकार, 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा होगा कवर

जयपुर: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार 30 जनवरी से प्रदेश में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के नए चरण को लॉंच करेगी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर प्रदेश के 1 करोड़ 10 लाख परिवारों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह यह योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के पैकेज की सूची में कोविड-19 और हीमोडायलिसिस रोगों को भी शामिल किया जाएगा। इन दोनों बीमारियों के मरीजों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ सुनिश्चित करने के लिहाज से राज्य सरकार प्रतिवर्ष करीब 41 करोड़ रुपये अतिरिक्त वहन करेगी।

राजस्थान हैल्थ इंश्योरेंस एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूणा राजौरिया ने बताया कि योजना में उपलब्ध पैकेजेज की संख्या 1572 होगी। योजना के लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर होगा । उन्होंने बताया कि अगले कुछ समय में अंतरराज्यीय पॉर्टिबिलिटी भी शुरू की जाएगी,जिसके माध्यम से प्रदेश के लाभार्थी अन्य राज्यों में भी नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इसके साथ ही इस बार एंटी फा्रॅड यूनिट का प्रावधान भी है जो अस्पतालों द्वारा सबमिट क्लेम की मॉनिटरिंग और आडिट करेगी। क्लेम प्रोसेसिंग को सरल बनाने व फ्रॉड को रोकने के लिए सॉफ्टवेयर में प्रावधान किया गया है।

उल्लेखनीय है कि पिछली वसुंधरा राजे सरकार ने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को प्रदेश में लागू करने से मना कर दिया था। वसुंधरा राजे सरकार ने उस समय कहा था कि प्रदेश में पहले से ही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना चल रही है। यह योजना लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा देती है। आयुष्मान भारत योजना लागू करने से उसके प्रावधानों के कारण प्रदेश के काफी लोग इसके दायरे से बाहर आ जाएंगे। अशोक गहलोत की सरकार प्रदेश मे बनने के बाद वसुंधरा राजे सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को बंद कर दिया गया था। अब गहलोत सरकार ने केंद्र सरकार की योजना के साथ ही वसुंधरा सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना को शामिल करते हुए आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने का निर्णय लिया है । 

Source: Jagran