25-05-2021

2,74,758 खाताधारक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से कवर

Insurance Alertss
|
25-05-2021
|

2,74,758 खाताधारक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से कवर

हरदोई: जिले के बैंक खाताधारकों ने केंद्र सरकार की मामूली प्रीमियम वाली प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) में दिलचस्पी दिखाई है। पीएमएसबीवाई का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है। मई के अंत में इस प्रीमियम का भुगतान बैंक खाते से सीधे कट जाता है।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की। इसका मकसद सभी व्यक्तियों को कम प्रीमियम पर बीमा उपलब्ध कराना था। जिले भर के 2,74,758 बैंक खाताधारकों ने अब तक बीमा कराया है।

अग्रणी जिला प्रबंधक जेबी सिंह ने बताया कि पीएमएसबीवाई का लाभ 18 से 70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं। इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये है। पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है।

पॉलिसी खरीदते समय बैंक खाते को पीएमएसबीवाई से लिक कराया जाता है। पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर दो लाख रुपये की धनराशि उसके आश्रित को मिलती है। पीएमएसबीवाई में प्रीमियम किसी भी वक्त जमा कराया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह ध्यान रखने की जरूरत है कि मई के आखिर में अगर बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं है तो पॉलिसी रद्द हो सकती है। खाताधारक अपने बैंक खाते में बैलेंस अवश्य रखे।

191 राजस्व गांवों में प्रतिदिन होगी साफ-सफाई

हरदोई: कोविड-19 की दूसरी वेव के साथ ही अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए गांवों में विशेष साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाएगा। प्रतिदिन 191 राजस्व गांवों में रोस्टर के अनुसार साफ-सफाई होगी। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने इसके पर्यवेक्षण के लिए ब्लाक और न्याय पंचायतवार जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। सोमवार से अभियान की शुरूआत हो गई है।

मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने बताया कि पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने ग्राम पंचायतों में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ सफाई कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए सफाई कर्मियों की टीम बनाकर न्याय पंचायत वार अभियान चलाया जाएगा। सफाई कर्मियों को ग्राम पंचायत के सभी राजस्व ग्राम, मजरों में सफाई, सैनिटाइजेशन, कूड़ा के ढेरों का उठान कराकर गड्ढों में डालना, जल भराव हटाने, झाड़ियों एवं घास काटने, नालियों की सिल्ट सफाई करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बताया कि 191 न्याय पंचायतवार सफाई कर्मियों का रोस्टर तय कर दिया गया है। कार्य के पर्यवेक्षण के लिए एडीओ पंचायत के अतिरिक्त न्याय पंचायतवार सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं विकास खंडवार जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। बताया कि डीपीआरओ को निर्देशित किया गया है कि 191 न्याय पंचायत के फोटोग्राफ, सफाईकर्मियों की उपस्थिति, सफाई कार्य करते हुए उनके वाट्सएप पर उपलब्ध कराएंगे। अनुपस्थित सफाई कार्मियों की रिपोर्ट प्रतिदिन प्राप्त कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करेंगे।

Source: Jagran

Subscribe now and get notification as and when a new video is uploaded.